Weight Loss Diet: वेट लॉस के लिए गोल्डन रूल है 80/20 डाइट, किसी भी उम्र में आसानी से कम कर सकते हैं वजन

Date:

Weight Loss Diet: मोटापा खराब लाइफस्टाइल के अलावा कई मेडिकल कंडीशन और हार्मोनल असंतुलन का नतीजा हो सकता है। महिलाओं में ज्यादातर मोटापे की वजह हार्मोनल ही होता है। इसलिए, डिलीवरी या मेनोपॉज के बाद महिलाएं वेट गेन करने लगती हैं। और वक्त पर इसका उपाय न करने से यह लगातार बढ़ती जाती है।

Weight Loss: ऐसा ही कुछ डेबी रोज के साथ हुआ, जिसका वजन दूसरी बार प्रेगनेंसी के बाद दोगुना हो गया। इसके बाद उन्होंने अपने वजन को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश की लेकिन हालात बद से बदतर हो गए। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और 70 की उम्र में दो साल की कड़ी मेहनत के बाद अपना वजन 50 किलो कम किया। डेबी रोज़ अपने वेट लॉस का क्रेडिट 80/20 डाइट रूल को देती है।

एक टीवी इंटरव्यू में डेबी बताती हैं कि इस डाइट रूल ने न केवल मोटापा कम किया बल्कि शरीर के विभिन्न पहलुओं में भी सुधार किया है, जिसमें नींद के पैटर्न, मल त्याग, उच्च ऊर्जा स्तरों के साथ रक्तचाप को नियंत्रित करना शामिल है। चलिए जानते हैं क्या है वेट लॉस का गोल्डन रूल 80/20 डाइट

​क्या है 80/20 डाइट रूल

-80/20-

Webmd के अनुसार, 80/20 डाइट रूल को विकेंड डाइट भी कहते हैं। वेट लॉस करने या हेल्दी वेट को मेंटेन करने के लिए यह रूल डाइट में 80 प्रतिशत स्वस्थ और 20 प्रतिशत अपने मनपसंद फूड को शामिल करने की सलाह देता है। इस डाइट का असर सभी पर अलग-अलग हो सकता है। नीचे दिए गए अनुपात में आप इस डाइट को तैयार कर सकते हैं।

​थाली के 80% में शामिल करें- सब्जियां

-80-

खाने में अलग-अलग रंगों वाली सब्जियों को शामिल करें, बहुत सारे पोषक तत्वों को पाने का यह एक आसान तरीका है। बहुत सारे सेब और जामुन खाएं क्योंकि वे पाचन को रेगुलेट करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।

पत्तेदार साग और मौसमी सब्जियां जैसे गाजर, मटर, मशरूम, ब्रोकली आदि को अपने थाली में जरूर शामिल करें। स्वाद बदलने के लिए आप उन्हें स्टीम कर सकते हैं, भून सकते हैं, या ग्रिल कर सकते हैं। बस तेल और सॉस में अतिरिक्त कैलोरी और नमक की मात्रा पर ध्यान रखें।

​थाली के 80% में शामिल करें- साबुत अनाज

-80-

साबुत अनाज आपको कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन, खनिज और प्रोटीन प्रदान करते हैं। साबुत अनाज में ब्राउन राइस, गेहूं की ब्रेड और पास्ता, ओट्स, क्विनोआ सबसे अच्छे विकल्प हैं।

​थाली के 80% में शामिल करें- डेयरी प्रोडक्ट

-80-

डेयरी प्रोडक्ट को मोटापा से संबंधित माना जाता है। लेकिन यह एक गलत अवधारणा है। इस डाइट रूल और कई स्टडी के अनुसार, कंट्रोल मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन वेट लॉस में मददगार साबित होता है। ऐसे में फैट फ्री मिल्क, योगर्ट, सोया, और नट मिल्क का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है।

​थाली के 80% में शामिल करें- प्रोटीन

-80-

मसल्स बनाने और लंबे समय तक आपका पेट भरा रखने के लिए, अपने दैनिक आहार में प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में चिकन और मछली, कम वसा वाले डेयरी, फलियां और दाल, और सोया जैसे लीन मीट को अपने डाइट में शामिल करें।

​थाली के 20 % में शामिल करें- अपना मनपसंद फूड

-20-

इस डाइट रूल के अनुसार, सप्ताह के अधिकांश समय में स्वस्थ खाने के बाद आप अपने मनपसंद फूड का आनंद ले सकते हैं। आप दोपहर के भोजन में प्याज के छल्ले, रात के खाने में एक गिलास वाइन, या मिठाई या आइसक्रीम खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसकी अधिकता आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है

क्या 80/20 डाइट रूल से वेट लॉस होता है

-80/20-

80-20 डाइट रूल सही अनुपात में पोषक तत्वों को अपने डाइट में शामिल करने का तरीका है। यदि आप इसका उपयोग अपने मोटापे को कम करने के लिए करते हैं, तो फैट वाले फूड में में कटौती करके आप वेट लॉस कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहें हैं उससे ज्यादा बर्न कर रहें हो।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related