पचरंगा सूप के फायदे और बनाने का तरीका | Pachranga soup recipe benefits in hindi

Date:


Soup_for_kids- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Soup_for_kids

पचरंगा सूप (pachranga soup) सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा हो लेकिन, सेहत के लिए लिहाज से ये बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, ये सूप पचरंगा अचार के तरीके से ही तैयार की जाती है। इसमें अलग-अलग मौसम की सब्जियों और दालों का इस्तेमाल किया जाता है। ये सूप बड़े और बुजुर्गों के लिए तो फायदेमंद ही है लेकिन, बच्चों की सेहत के लिए इसके खास फायदे है। ऐसा इसलिए भी कि बच्चे सब्जियां खाने से बचते हैं और तब इस सूप का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, आइए जानते हैं इस सूप को बनाने का तरीका और फिर फायदे। 

ऐसे बनाएं पचरंगा सूप (Pachranga Soup Recipe) 

चूंकि ये मौसम सर्दियों का है तो आप सर्दियो में आने वाली 5 सब्जियों को चुन लें। जैसे कि आप पत्ता गोभी, चुकंदर, मटर, गाजर और गोभी ले सकते हैं। इनकी जगह आप सब्जियों में बदलाव भी कर सकते हैं। जैसे कि आप मशरूप, मक्का और बीन्स आदि को भी शामिल कर सकते हैं। उसके बाद इन सब्जियों को काट लें और उबाल लें। अब पानी लें और इसे गैस पर चढ़ाएं। अब इस पानी में इन सब्जियों को मिलाएं। ऊपर से काली मिर्च पाउडर, काला नमक और नमक मिलाएं। सबको पकाएं और फिर इसे उतार लें। अब हल्का ठंडा होने पर सर्व करें और ऊपर से धनिया पत्ता मिला कर बच्चों को पिलाएं।

सर्दियों में खाएं कच्ची हल्दी से बनी ये 4 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों के पुराने दर्द से दिलाएगी निजात

बच्चों के लिए पचरंगा सूप के फायदे -Pachranga soup benefits for kids in hindi

1. फाइबर से भरपूर है

पचरंगा सूप (pachranga soup)  बच्चों की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें सब्जियां होने के कारण ये फाइबर से भरपूर है। ये कब्ज की समस्या को कम करने के साथ पेट से जुड़ी बीमारियों से बचाव में भी मददगार है। इस सूप को पीने से बच्चों को कब्ज की समस्या भी नहीं होगी और शरीर हाइड्रेटेड भी रहेगा। 

2. माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, सब्जियों से मिलते हैं और इस सूप में ये सब कुछ शामिल है। दरअसल, अलग-अलग सब्जियों में अलग-अलग प्रकार के न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं। बच्चों को विकास के लिए इन सभी चीजों की जरूरत होती है। इसलिए अपने बच्चों को ये सूप पिलाएं। 

रात में 8 बजे से पहले खाएं दूध रोटी, वेट लॉस के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है कारगर डाइट

3. कई विटामिन एक साथ मिलते हैं

इस सूप में पांच रंग की सब्जियों का इस्तेमाल किया गया है। इसकी वजह से इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए इन सभी विटामिन की जरुरत होती है और ये सूप इस काम को करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related