Parliament Diary: देश के 50 शहरों में दी जा रहीं 5जी सेवाएं, लोकसभा में अवैध खनन का मुद्दा उठा

Date:


लोकसभा में शुक्रवार को कुछ देर के लिये हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई, जब महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक सांसद को सदन में आमतौर पर उपयोग किये जाने वाले संबोधन ‘‘माननीय सदस्य’ के स्थान पर ‘‘जेंटलमैन’’ कहा। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने ईरानी द्वारा उक्त सांसद को ‘जेंटलमैन’ कहे जाने का विरोध किया।

तवांग में चीन के साथ झड़प को लेकर आज भी संसद में संग्राम जारी रहा। विपक्षी दल सरकार पर जबरदस्त तरीके से निशाना साध रहे हैं। राज्यसभा में चीनी अतिक्रमण को लेकर हंगामा जारी रहा इसकी वजह से कार्यवाही भी बाधित हुई है। इसके साथ ही संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीएसएनएल को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान बीएसएनएल को दुधारू गाय मानते हुए अत्याचार किया गया। इसके साथ ही पीयूष गोयल ने इस बात की भी जानकारी दी है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता 29 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगा। भाजपा के एक सांसद ने आज एक देश, एक मतदाता सूची की व्यवस्था की मांग कर दी। वहीं, राज्यसभा में अगर वुड के गैरकानूनी कारोबार पर रोक लगाने और निर्यात प्रक्रिया को सरल बनाने की मांग उठी। सरकार ने इस बात की भी जानकारी दी है कि देश के 22 राज्यों में लंपी रोग ने अपने पैर पसार लिए हैं। आज संसद में क्या कुछ हुआ है यह हम आपको बताते हैं। 

– लोकसभा में शुक्रवार को कुछ देर के लिये हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई, जब महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक सांसद को सदन में आमतौर पर उपयोग किये जाने वाले संबोधन ‘‘माननीय सदस्य’ के स्थान पर ‘‘जेंटलमैन’’ कहा। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने ईरानी द्वारा उक्त सांसद को ‘जेंटलमैन’ कहे जाने का विरोध किया।

– केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि सरकार की तरफ से क्षय रोग (टीबी) के खिलाफ जिस स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है और लोगों की इसमें जिस तरह की भागीदारी हुई है, उसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि देश 2025 के आखिर तक इस बीमारी से मुक्त हो जाएगा।

– सरकार ने शुक्रवार को बताया कि एक अक्टूबर 2022 से 5जी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं और 26 नवंबर तक देश के 50 शहरों में यह सेवाएं दी जा रही हैं। राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों… दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, हरियाणा, असम, केरल, बिहार, आंध्रप्रदेश और गुजरात के 50 शहरों में 5जी सेवाएं दी जा रही हैं।

– राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार डिजिटल उधारी देने वाले विभिन्न चीनी एप द्वारा आम आदमी को उत्पीड़न व धोखाधड़ी से बचाने के लिए ठोस कार्रवाई कर रही है। उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य नदीमुल हक ने डिजिटल उधारी देने वाले एप द्वारा आम आदमी के साथ किए जाने धोखाधड़ी का मुद्दा उठा।

– लोकसभा में शुक्रवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने अपने-अपने राज्य और संसदीय क्षेत्रों में खनन से संबंधित मुद्दे उठाये और केंद्र सरकार से दुर्लभ मृदा एवं खनिज तत्वों को प्राथमिकता देने की भी मांग की। सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में दुर्लभ मृदा एवं खनिज तत्वों से संबंधित मुद्दा उठाते हुए दावा किया कि केंद्र सरकार अभी तक 90 प्रतिशत से ज्यादा दुर्लभ मृदा खनिज चीन से आयातित कर रही है जिनमें परमाणु ऊर्जा समेत 20 से अधिक महत्वपूर्ण उत्पादनों में इस्तेमाल होने वाले 26 अहम खनिज हैं। वहीं, झारखंड से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निशिकांत दुबे ने अपने राज्य में कथित अवैध खनन किये जाने और खनन माफिया के सक्रिय होने का दावा करते हुए इसमें मुख्यमंत्री समेत अनेक अधिकारियों के संलिप्त होने का आरोप भी लगाया। उन्होंने दावा किया कि राज्य में अवैध तरीके से बालू, गिट्टी आदि के खनन का घोटाला प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का है और इस मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (ईडी) से जांच कराई जानी चाहिए।

– केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) 29 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगा और ब्रिटेन, कनाडा सहित कई देशों के साथ इस संबंध में बातचीत चल रही है। गोयल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की।

– लोकसभा ने शुक्रवार को एक संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें हिमाचल प्रदेश के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की श्रेणी में शामिल करने का प्रावधान किया गया है। निचले सदन में ‘संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक, 2022’ पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि यह विधेयक हिमाचल प्रदेश के उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए लाया गया है, जो वर्षों से सुदूर, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में अपनी सांस्कृतिक परंपराओं के साथ रहते आये हैं।  

– सरकार ने शु्क्रवार को बताया कि देश के 22 राज्यों में पशुओं को लंपी त्वचा रोग होने की सूचना मिली है। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

– सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि हाल में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्वर को हैक किया जाना एक ‘साइबर हमला’ था लेकिन हैकर्स ने किसी फिरौती की मांग नहीं की थी। लोकसभा में सुशील कुमार सिंह, अदूर प्रकाश, पोन गौतम सिगामणि, साजदा अहमद, एंटो एंटनी, जय प्रकाश, हनुमान बेनीबाल और राकेश सिंह के प्रश्न के लिखित्त उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती पवार ने यह जानकारी दी।

– सरकार ने शुक्रवार को बताया कि वर्तमान में भारतीय रेल में किसी भी नियमित गाड़ी के परिचालन के लिए निजी संचालकों की सेवा नहीं ली जा रही है और न ही ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।



www.prabhasakshi.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.prabhasakshi.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related