एयरटेल ने दी यूजर्स को चेतावनी Airtel Warned Users For Cyber Crime SMS

Date:


नई दिल्ली। साइबर क्राइम की खबरें आम हो गई हैं। आए दिन कई ऐसे मैसेजेज या कॉल्स हमारे पास आ ही जाते हैं जिनका जवाब देने पर हमारी जिंदगीभर की कमाई गायब हो सकती है। वैसे तो सरकार समय-समय पर लोगों को इसके लिए जागरुक करती है। लेकिन टेलिकॉम कंपनियां भी हैं जो लोगों को जागरुक करती रहती हैं। बता दें कि Airtel ने अपने ग्राहकों को एक मैसेज भेजकर सतर्क किया है कि वो इस तरह के कॉल्स से सावधान रहें।

Airtel ने भेजा ये मैसेज:

  • Airtel ने मैसेज में कहा है कि अगर ग्राहक के पास कोई भी अनजान मैसेज आता है तो उसकी कंप्लेंट तुरंत 1909 पर करें। यह मैसेज आपको इस फॉर्मेंट में करना है- SMS Content, Sender No, dd/mm/yy
  • इसके अलावा आप bit.ly/2qBK0vp लिंक पर जाकर भी कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं।

देखें कंपनी का मैसेज:
Alert: On receiving any unwanted SMS, please complain by calling 1909 or send SMS to 1909 in format ‘SMS Content, Sender No, dd/mm/yy’ or visit bit.ly/2qBK0vp to report through Airtel Thanks App.

साइबर क्राइम से कैसे बचें:

  • फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें। सुनिश्चित करें कि फोन का सॉफ्टवेयर अपडेटेड हो। इसे लगातार अपडेट करते रहे हैं। इससे फोन में अगर कोई वायरस या मैलवेयर होता है तो उसका खतरा खत्म हो जाता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास साइबर फ्रॉड से संबंधित कोई मैसेज आया है तो आप उसका रिप्लाई न दें। उसमें आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
  • सिक्योरिटी सेटिंग्स का ध्यान रखें। फोन में हमेशा पासकोड, पासवर्ड, पैटर्न लगाकर रखें। यह पासवर्ड आसान न हो, टफ होना चाहिए।
  • अपनी कोई भी जानकारी ऑनलाइन शेयर न करें। किसी भी ऐप या वेबसाइट पर अपनी कोई भी निजी जानकारी या फिर बैंक डिटेल सेव न करें।
  • किसी भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें। इस तरह के वाई-फाई पर हैकर्स की नजर रहती है और जैसे ही आप कनेक्ट करते हैं तो हैकर्स आपकी डिवाइस को हाईजैक कर लेते हैं।
  • साइबर क्रिमिनल्स ईमेल के अलावा ट्वीट, पोस्ट और ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए आपकी जानकारी चुराते हैं। तो अगर आपको कुछ भी संदिग्ध लगे तो आप उसे इग्नोर कर दें।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related