Vijay Diwas 2022 : जोश से भर देंगी ये बॉलीवुड की ये वार फिल्में, बताती हैं कारगिल के वीरों की गौरवगाथा

Date:


नई दिल्ली. VIJAY DIWAS 2022: विजय दिवस भारतीयों के दिलों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यह हर साल भारतीय सशस्त्र बलों की बहादुरी और साहस को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के खिलाफ जाकर एक नए देश – बांग्लादेश का निर्माण किया. इस युद्ध में पाक को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. जबकि भारत ने ऐतिहासित विजय हासिल की थी, इसलिए हर भारतीय के लिए 16 दिसंबर का दिन काफी अहमियत रखता है.

1971 में इसी दिन, जब पाकिस्तानी सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अमीर अब्दुल्ला खान नियाज़ी ने भारतीय सेना और बांग्लादेश की मुक्ति बाहिनी की संयुक्त सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। जैसा कि हम भारतीय सैनिकों द्वारा देशभक्ति के अत्यधिक प्रदर्शन की कहानी को याद करते हैं, यहां भारतीय सैनिकों पर आधारित बॉलीवुड की कुछ हालिया फिल्मों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने अपने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी.

” isDesktop=”true” id=”5060267″ >

शेरशाह (Shershaah)
परमवीर चक्र से सम्मानित भारतीय सेना अधिकारी विक्रम बत्रा (Vikram Batra) के जीवन पर आधारित इस जीवनी युद्ध फिल्म का निर्देशन विष्णुवर्धन ने किया है, जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) मुख्य भूमिका निभाई. फिल्म बत्रा के सेना अधिकारी बनने, प्यार में पड़ने, सैन्य रैंक में ऊपर उठने और कारगिल युद्ध में शहीद होने के सपने को बखूबी दिखाया गया था.
” isDesktop=”true” id=”5060267″ >

मेजर (Major)
मेजर संदीप उन्नीकृष्णन (Sandeep Unnikrishnan) के जीवन पर आधारित है. फिल्म मेजर (Major) 2008 के जघन्य मुंबई आतंकवादी हमलों के बारे में एक बायोग्राफी एक्शनर है. आदिवी सेश (Adivi Sesh) की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में दिखाया गया है कि ताज होटल में आतंकवादी हमले को दबाने के प्रयास में भारतीय सेना अधिकारी अपने जीवन की सबसे बड़ी चुनौती का सामना कैसे करता है.
” isDesktop=”true” id=”5060267″ >

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया (Bhuj: The Pride of India)

अभिषेक दुधैया (Abhishek Dudhaiya) के निर्देशन में बनी इस वॉर मूवी में अजय देवगन (Ajay Devgn), संजय दत्त (Sanjay Dutt), सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) और नोरा फतेही (Nora Fatehi) मुख्य भूमिका में रहे हैं. कहानी IAF स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के जीवन को याद दिलाती है जो 300 लोकल महिलाओं की मदद से भुज एयर बेस के पुनर्निर्माण के अपने मिशन को पूरा करने के लिए सभी बाधाओं से डटकर सामना करता है. पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनाई गई थी.
” isDesktop=”true” id=”5060267″ >

केसरी (Kesari)
अक्षय कुमार ( Akshay Kumar) स्टारर वॉर फिल्म केसरी (Kesari) अनुराग सिंह (Anurag Singh( के डायरेक्शन में बनी थी. फिल्म का कथानक सारागढ़ी की लड़ाई की घटनाओं का अनुसरण करता है, जिसमें ब्रिटिश भारतीय सेना में शामिल 21 सिख सैनिकों ने 1897 में 10,000 अफरीदी और ओरकजई आदिवासियों के साथ युद्ध के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी.

Tags: Entertainment news., Indian Army Vijay Diwas, Kargil war



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related