FIFA World Cup 2022 Argentina vs France Final Match Lionel Messi And Kylian Mbappe Eyeing Golden Boot | फ्रांस और अर्जेंटीना दोनों की नजरें खिताबी हैट्रिक पर, मेसी खत्म करना चाहेंगे 36 साल का सूखा

Date:


मेसी और एम्बाप्पे के...- India TV Hindi

Image Source : AP
मेसी और एम्बाप्पे के बीच फाइनल में टक्कर

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल के महासंग्राम फीफा वर्ल्ड कप 2022 का कतर में आयोजन हुआ और टूर्नामेंट अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। 32 टीमों ने इस संग्राम में हिस्सा लिया जिसके बाद अब दो फाइनलिस्ट टीमें फ्रांस और अर्जेंटीना फाइनल में आमने-सामने होंगी। खास बात यह है कि दोनों टीमों ने इससे पहले दो-दो बार फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इस सीजन जहां फ्रांस की टीम डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी तो वहीं लियोनल मेसी की अगुआई वाली अर्जेंटीना के मन में थी 36 साल के सूखे की टीस। पहले मैच में टीम सऊदी अरब से हारी लेकिन उसके बाद मानो टीम ने तय कर लिया हो कि 36 साल के खिताब के सूखे को अब खत्म ही करना है।

कब-कब फ्रांस और अर्जेंटीना ने जीते खिताब?

अब अगर इसकी बात करें कि फ्रांस और अर्जेंटीना ने कब-कब फुटबॉल वर्ल्ड कप जीता है तो यह एक खास पहलू है कि दोनों टीमें इस बार अपनी खिताबी हैट्रिक पूरी करना चाहेंगी। फ्रांस ने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। साल 2018 के पिछले संस्करण में टीम चैंपियन बनी थी। उससे पहले फ्रांस ने 1998 में भी फीफा वर्ल्ड कप का टाइटल जीता था। इसके अलावा 2006 में फ्रांस फाइनल में इटली से हार गई थी। अगर अर्जेंटीना के इतिहास पर नजर डालें तो टीम ने पहली बार 1978 में और फिर 1986 में आखिरी बार फुटबॉल वर्ल्ड कप जीता था। यानी 36 साल से इस टीम को टाइटल का इंतजार है। इस बार नजरें हैं देश के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी पर जो गोल्डन बूट की रेस में भी मौजूद हैं।

एम्बाप्पे और मेसी के बीच टक्कर

गोल्डन बूट का पुरस्कार इस टूर्नामेंट के अंत में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर को मिलता है। इस टूर्नामेंट में अभी तक मेसी और एम्बाप्पे दोनों 5-5 गोल के साथ टॉप पोजीशन पर हैं। वहीं इसके बाद दूसरे स्थान पर भी एक-एक अर्जेंटीना और फ्रांस के खिलाड़ी हैं। फ्रांस के ओलिवियर गिराउड और अर्जेंटीना के जूलियन अल्वारेज दोनों ने इस टूर्नामेंट में अभी तक 4-4 गोल दागे हैं। ऐसे में मुकाबला टक्कर का है। इन चारों में से कोई भी खिलाड़ी फाइनल में बाजी पलटकर यह पुरस्कार अपने नाम कर सकता है। फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को रात 8.30 बजे (IST) से खेला जाएगा।

फ्रांस है टूर्नामेंट का टॉप स्कोरर

मौजूदा फीफा वर्ल्ड कप की अगर टॉप स्कोरिंग टीमों पर नजर डालें तो फ्रांस इस मामले में टॉप पर है। हालांकि क्वार्टरफाइनल में फ्रांस से हारकर बाहर हुई इंग्लैंड की टीम भी इस मामले में संयुक्त रूप से फ्रांस के साथ टॉप पर ही। फ्रांस और इंग्लैंड दोनों ने इस टूर्नामेंट में 13 गोल किए हैं। फ्रांस की गिनती अभी और आगे बढ़ सकती है क्योंकि उसे फाइनल मुकाबला खेलना है। वहीं दूसरी फानलिस्ट अर्जेंटीना दूसरे स्थान पर है जिसने इस सीजन कुल 12 गोल किए हैं। 12 में से 5 गोल मेसी के नाम हैं तो 4 गोल अल्वारेज ने किए हैं। फाइनल में भी इन दोनों खिलाड़ियों की अहम भूमिका रहेगी।

कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन?

मेसी की अगुआई में जिस तरह से टीम ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में प्रदर्शन किया है वो उन्हें ट्रॉफी का प्रबल दावेदार बना रहा है। पहले मुकाबले में सऊदी अरब से मिली सनसनीखेज हार के बाद मेसी की टीम ने जोरदार वापसी की। राउंड ऑफ 16 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया, फिर क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से हराकर अब अर्जेंटीना अपने तीसरे खिताब को जीतने से महज एक कदम दूर है। 

किलियन एम्बाप्पे

Image Source : AP

किलियन एम्बाप्पे

फ्रांस के पास 60 साल पुराना इतिहास दोहराने का मौका

फ्रांस के प्रदर्शन की बात करें तो ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क को हराकर टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, ट्यूनिशिया ने आखिरी लीग मैच में फ्रांस को 1-0 से हराकर चौंकाया था। उसके बाद राउंड ऑफ 16 में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से, क्वार्टरफाइनल में मजबूत इंग्लैंड को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर फाइनल में पहुंची फ्रांस के पास है लगातार दो बार वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने का मौका। इससे पहले सिर्फ दो टीमें ही ऐसा कर पाई हैं जो काफी पुरानी बात हो चुकी है। इटली ने 1934 और 1938 में और ब्राजील ने 1958 और 1962 में लगातार दो फीफा वर्ल्ड कप के खिताब जीते थे। यानी फ्रांस के पास 60 साल के बाद इतिहास दोहराने का मौका है।

यह भी पढ़ें-





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related