Russia launches another major missile attack on Ukraine, reports of blasts in three cities

Date:


यूक्रेन पर रूस का हमला- India TV Hindi

Image Source : एपी/फाइल फोटो
यूक्रेन पर रूस का हमला

कीव: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने कम से कम तीन शहरों से धमाकों की खबरें मिलने की जानकारी दी हैं। उन्होंने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर एक और बड़ा मिसाइल हमला किया है। 

यूक्रेन के अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर बताया कि राजधानी कीव, दक्षिणी क्रीवीय रिह और उत्तर-पूर्वी खार्कीव शहर में धमाके की खबरें हैं। उन्होंने कहा कि देशभर में रूसी मिसाइल हमलों के प्रति आगाह करने वाले अलार्म बजाए गए हैं। रूस ने मध्य अक्टूबर से यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर कई बड़े मिसाइल हमले किए हैं। खार्कीव के मेयर इहोर तेरेकोव ने टेलीग्राम पर बताया कि शहर की बिजली गुल हो गई है। 

यूक्रेन में अगला निशाना हो सकती हैं अमेरिकी रक्षा प्रणालियां : रूस 

 रूस के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि यदि अमेरिका यूक्रेन को अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियां मुहैया कराता है, तो वे प्रणालियां और उसे चलाने वाले लोग रूसी सेना का ‘‘निशाना’’ बनेंगे। इस बीच, यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर रूस पर बृहस्पतिवार को नए प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की।  इन्हें 27 देशों के संगठन के राजदूतों के बीच बैठक के दौरान कई दिन चली वार्ता के बाद मंजूरी दी गई। 

ईयू की कार्यकारी शाखा यूरोपीय आयोग ने रूस पर यात्रा प्रतिबंध लगाने और 200 से अधिक और रूसी अधिकारियों की संपत्ति को फ्रीज करने का पिछले सप्ताह प्रस्ताव रखा था। इस बीच, रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को हथियार मुहैया कराके और उसके बलों को प्रशिक्षण देकर युद्ध में ‘‘प्रभावी रूप से एक पक्ष’’ बन गया है। उन्होंने कहा कि यदि कीव को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली ‘पैट्रियॉट’’ मुहैया कराने की अमेरिकी योजना से जुड़ी खबरें सही साबित होती हैं, तो यह ‘‘अमेरिका की ओर से उकसाने वाला एक और कदम’’ होगा और युद्ध में उसकी संलिप्तता को बढ़ाएगा, ‘‘जिसके उसे कठोर परिणाम भुगतने पड़ सकते’’ हैं। 

जाखारोवा ने कहा, ‘‘पैट्रियॉट सहित यूक्रेन को मुहैया कराई गई कोई भी हथियार प्रणाली और उसके बलों को दी जाने वाली हर प्रकार की मदद रूसी सशस्त्र बलों के लिए प्राथमिकता वाला वैध लक्ष्य रही है और रहेगी।’’ रूस की इस चेतावनी के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एयर फोर्स जनरल पैट राइडर ने कहा कि रूस की ‘‘टिप्पणियां यह निर्धारित नहीं कर सकतीं कि अमेरिका यूक्रेन को क्या सुरक्षा सहायता मुहैया कराएगा।’’ राइडर ने कहा, ‘‘मुझे यह अजीब लगता है कि अपने पड़ोसी देश पर अवैध तरीके से और अकारण हमला करके निर्दोष असैन्य नागरिकों की हत्या करने और असैन्य ढांचों को नुकसान पहुंचाने वाले देश के अधिकारी आम लोगों का जीवन बचाने के मकसद से इस्तेमाल की जाने वाली रक्षा प्रणाली के लिए ‘‘उकसावे’’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।’’ 

इनपुट-भाषा

Latest World News





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related