बप्पी लहरी का संगीत, मिथुन चक्रवर्ती का डांस और राजेश खन्ना का खास अंदाज, ‘Disco Dancer’ ने बदल दिया था ट्रेंड

Date:


मुंबई: बब्बर सुभाष (B Subhash) के निर्देशन मे बनी फिल्म ‘डिस्को डांसर’ (Disco Dancer) मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) की निजी जिंदगी के बेहद करीब मानी जा सकती है. मिथुन भी फिल्म के हीरो की तरह मुफलिसी और संघर्ष भरे दिन इसी मायानगरी में झेल चुके थे. फिल्म का हीरो फुटपाथ से उठकर एक बहुत बड़ा डांसर बन जाता है. 17 दिसंबर 1982 में रिलीज हुई ‘डिस्को डांसर’ के गानों और डांस स्टाइल ने मिथुन को स्टार बना दिया. इस फिल्म के बाद तो मिथुन की हर अदा पर फैंस तो फैंस इंडस्ट्री भी मेहरबान हो गई थी. फिल्म के मशहूर ‘आई एम ए डिस्को डांसर’, ‘जिम्मी-जिम्मी’, ‘कोई यहां नाचे-नाचे’ जैसे गानों पर आज भी लोग थिरकते नजर आते हैं. फिल्म को सफल बनाने में मिथुन के साथ बप्पी लहरी (Bappi Lahiri) और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का भी योगदान था.

40 साल पहले रिलीज हुई ‘डिस्को डांसर’ ने कमाई, स्टारडम हर लिहाज से जबरदस्त सफलता हासिल करने वाली फिल्म बनी थी. इस फिल्म के हिट होते ही मिथुन चक्रवर्ती युवाओं की धड़कन बन गए थे. उनके डांस स्टाइल और ड्रेस की कॉपी करने की होड़ होती थी.  इस फिल्म का जलवा ही था कि जिस मिथुन को डार्क कॉम्प्लेक्शन की वजह से फिल्में कम मिलती थीं, उसी मिथुन के पास फिल्मों की लाइन लग गई. इतना ही नहीं, इस फिल्म ने बॉलीवुड का ट्रेंड भी बदलकर रख दिया था. इस फिल्म के बाद कई फिल्मों में डिस्को डांस की कोरियोग्राफी की जाने लगी थी. मिथुन को स्टार बनाने में दिवंगत सिंगर-कंपोजर बप्पी लहरी का खास योगदान था.

बप्पी लहरी-मिथुन चक्रवर्ती की जोड़ी जम गई थी
एक एक्टर को कोरियोग्राफर ताल पर थिरकना बताता है लेकिन उसे ताल यानी संगीत को सुपरहिट बनाने में  एक संगीतकार और गायक का बड़ा हाथ होता है. फिल्म इंडस्ट्री में डिस्को डांस की शुरुआत करने का श्रेय जितना मिथुन को जाता है, उतना ही बप्पी दा को भी जाता है. कम लोगों को पता होगा कि मिथुन और बप्पी दा का तालमेल ऐसा था कि उनके लिए कई फिल्मों में 30 से अधिक गाने गाए थे.

ये भी पढ़िए-मिथुन चक्रवर्ती 40 साल पहले दे चुके हैं 100 करोड़ी फिल्म, दिलचस्प है बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

राजेश खन्ना भी बने ‘डिस्को डांसर’ का हिस्सा
इस फिल्म का एक गाना ‘गोरों की ना कालों की’ गाना राजेश खन्ना पर फिल्माया गया था.  हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश ने इंडस्ट्री में कई लोगों की मदद की थी, लेकिन कई लोगों ने उनकी भी मदद की थी. उनमें से एक ‘डिस्को डांसर’ के निर्माता निर्देशक बब्बर सुभाष भी थे. राजेश जब सुपरस्टार बन गए तो बी सुभाष से कहा- मैं तुम्हारे लिए कुछ करना चाहता हूं. मौका देख सुभाष ने राजेश से अपनी फिल्म ‘डिस्को डांसर’ में गेस्ट अपीयरेंस के लिए कहा तो मना नहीं कर पाए. राजेश पर गाना फिल्माया गया और बेहद पसंद भी किया गया. इस गाने को सुरेश वाडेकर ने आवाज दी थी.

Tags: Bappi Lahiri, Entertainment Special, Mithun Chakraborty, Rajesh khanna



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related