Neeraj Pandey Birthday: वो डायरेक्टर जिसने पलट दी अक्षय कुमार के करियर की चाल! पहली ही फिल्म से मचा दिया तहलका

Date:


मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर नीरज पांडे आज 49 साल के हो गए हैं. थ्रिलर फिल्में बनाने वाले नीरज पांडे ने अपनी पहली ही फिल्म से क्रिटिक्स के दिमाग और बॉक्स ऑफिस का कैश रजिस्टर दोनों ही हिला दिया था. नीरज पांडी की भी जड़ें भारत के ऐतिहासिक राज्य बिहार से जुड़ी हैं लेकिन नीरज पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले से आते हैं.

नीरज की पहली फिल्म साल 2008 में आई ‘अ वेडनसडे’ (A Wednesday) ने ही कमाल कर दिया था. इस फिल्म के जरिए नीरज ने लोगों के दिल में जगह बनाई और रॉमकॉम के इस जमाने में दर्शकों को एक नया टेस्ट दिया. सिनेमा में लीग से हटकर कहानी कहने वाले शांत, चिंतनशील और दूरदर्शी डायरेक्टर नीरज पांडे की कहानी शुरू हुई 17 दिसंबर 1973 को. नीरज के पिता बिहार के आरा जिले के रहने वाले थे और हावड़ा में स्थित जर्मन कंपनी Bosch में काम करते थे.

बचपन से ही कला में रही दिलचस्पी
हावड़ा जैसे छोटे जिले में बड़े हुए नीरज ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई St. Aloysius High School से की. बचपन से ही कहानियों, कविता और शायरी में रुचि रखने वाले नीरज कला के प्रति समर्पित रहे. इसके बाद नीरज ने St. Thomas’ High School, Dasnagar से 12वीं पास की और दिल्ली का रास्ता चुना. छोटे शहर से देश की राजधानी दिल्ली शिफ्ट होने के बाद नीरज ने जिंदगी में पैना ऑव्सजर्वेशन रखा. यही कारण है कि नीरज की फिल्मों में हीरो और विलेन के बीच एक पतली दीवार तो जरूर होती है लेकिन उनके किरदारों की महत्वता बरकरार रहती है.

कॉलेज के बाद से शुरू कर दिया काम
दिल्ली विश्वविद्यालय के अविंदो कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई करने वाले नीरज ने डिग्री के साथ ही अपने नए सफर की शुरुआत कर दी. नीरज ने डालमिया ग्रुप नाम से एक कंपनी बनाई जो टीवी सीरियल्स बनाती थी. इसके बाद साल आया 2002 का और नीरज ने मुंबई का रास्ता तय करने का फैसला लिया. युवा नीरज अपने ढेरों सपने और सैकड़ों कहानियों के साथ मायानगरी में जमीन तलाशने की कोशिश में जुट गए. नीरज ने यहां आकर डॉक्युमेंट्रीज और शॉर्ट फिल्में बनाना शुरू कर दी.

गुमनामी की जिंदगी में शांति से कहानी कहने का हुनर सीखने वाले नीरज लगातार अपनी प्रतिभा को निखारते रहे और जल्द ही साल आया 2008 का. नीरज की फिल्म रिलीज हुई ‘अ वेडनसडे’ (A Wednesday). नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर और जिमी शेरगिल स्टारर यह फिल्म रिलीज होते ही चर्चा में आ गई. फिल्म क्रिटिक्स का दिमाग हिल गया और लोगों ने भी जमकर प्यार लुटाया.

खुद बताया पहली फिल्म के रिलीज का किस्सा
नीरज अपनी पहली फिल्म रिलीज को याद करते हुए News18 को दिए इंटरव्यू में बताते हैं, ‘मैं काफी समय से व्यस्त था. फिल्म पूरी करने के बाद मेरी पत्नी और बेटा छुट्टियों की जिद पर लगे हुए थे. इसी दौरान मुझे अपना घर भी शिफ्ट करना था. रिलीज के दिन हम पहाड़ों में छुट्टियां मना रहे थे. दिन भर दिमागी उथल-पुथल के बाद शाम को मैंने किसी तरह एक पहाड़ी पर चढ़कर फोन के सिग्नल पाए और कुछ मैसेज भेजने और बात करने की कोशिश की.

लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं हुआ. लेकिन जब 2 हफ्ते बाद मैं मुंबई लौटा तो फिल्म का रिव्यू देखकर मेरे चेहरे पर मुस्कान थी.’ इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड को एक मंझा हुआ डायरेक्टर मिल गया था. इसके बाद नीरज का काम चल निकला. नीरज ने फिल्में प्रोड्यूस करना भी शुरू कर दीं. कुछ सालों तक अच्छे स्क्रिप्ट की तलाश करने वाले नीरज को फिर से मौका मिला.

साल 2013 में फिर बनाई बेहतरीन फिल्म
साल 2013 आया और नीरज की फिल्म रिलीज हुई ‘स्पेशल-26’. अक्षय कुमार, अनुपम खेर और काजल अग्रवाल स्टारर यह फिल्म फिर से कमाल कर गई. इस फिल्म को भी काफी पसंद किया गया. इस फिल्म के जरिए नीरज ने अपनी सफलता की गारंटी दे दी. भेड़ चाल में चल रहे बॉलीवुड को एक थ्रिलर कहानियां कहने वाला डायरेक्टर मिल गया था.

इसके बाद नीरज लगातार फिल्में बना रहे हैं. साल 2015 में नीरज ने ‘बेबी’ (Baby) बनाई. अक्षय कुमार, अनुपम खेर और तापसी पन्नू स्टारर इस फिल्म को भी दर्शकों ने खूब सराहा. इसके बाद साल 2016 में नीरज ने ऐतिहासिक फिल्म रिलीज की. यह फिल्म थी भारतीय क्रिकेट टीम के तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की (M.S. Dhoni: The Untold Story). यह फिल्म सफलता के सारे मुकाम पार कर गई. आज भी इस फिल्म को भारतीय सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है.

अब तक एक फिल्म में मिली असफलता
साल 2018 में नीरज की फिल्म आई अय्यारी. मनोज बाजपेई और सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई और नीरज भी अपनी मानवीय असफलताओं का आभास करा गए. अब नीरज की फिल्म चाणक्य आने वाली है. इस फिल्म को लेकर एनाउंसमेंट हो गया है. जल्द ही इसकी आगे की डिटेल्स भी सामने आ जाएंगी.

नीरज ने इसके अलावा कई फिल्मों और वेबसीरीज को प्रोड्यूस भी किया है. हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘खाकी द बिहार चेप्टर’ काफी पसंद की गई. आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा की किताब पर आधारित इस सीरीज को नीरज ने प्रोड्यूस किया है. बीते कई दिनों से लगातार यह चर्चा में है.

अक्षय कुमार के करियर को दिया हिट!
News18 के एक शो में जब राजीव मसंद ने नीरज पांडे से पूछा कि अक्षय कुमार को फिल्म स्पेशल 26 के बाद करियर में काफी उछाल मिला, क्या आप ऐसा मानते हैं? इसके जवाब में नीरज कहते हैं कि ऐसा नहीं है. अक्षय कुमार पहले से ही बड़े स्टार हैं और उनके साथ काम करके मजा आता है. हमने कुछ फिल्में साथ में की हैं और काफी बेहतरीन काम किया है. अक्षय के साथ एक कम्फर्ट है जिससे काम करने में आसानी होती है.

Tags: Bollywood news



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related