तवांग और जिनपिंग को लेकर मोदी क्यों नहीं करते मन की बात, कांग्रेस ने पीएम से किए ये 7 सवाल। Congress general secretary Jairam Ramesh Questioned to PM Narendra Modi on the dispute with china

Date:


जयराम रमेश- India TV Hindi

Image Source : ANI
जयराम रमेश

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हुए चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प के बाद कांग्रेस लगातार पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर हमला बोल रही है। शनिवार को एक बार फिर से कांग्रेस ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी से सवाल पूछते हुए कहा कि वह संसद में इस मुद्दे पर चर्चा क्यों नहीं कर रहे हैं? कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने पीएम मोदी से चीन के साथ सीमा पर गतिरोध को लेकर सवाल पूछा और उनका जवाब देने को कहा है। कांग्रेस ने यह भी कहा कि पीएम देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे हैं? जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह राजनीतिक कर्तव्य और नैतिक जिम्मेदारी है कि वह इस मुद्दे से जुड़े सवालों पर अपने ‘मन की बात’ करें। देश जानना चाहता है। जयराम रमेश ने अपने बयान में प्रधानमंत्री से सात सवाल पूछे। 

पीएम मोदी से कांग्रेस के 7 सवाल 

  1. 20 जून, 2020 को आपने (प्रधानमंत्री) क्यों कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीन द्वारा कोई घुसपैठ नहीं हुई?
  2. आपने चीन को यह अनुमति क्यों दी कि वह हमारे सैनिकों को उन हजारों किलोमीटर के क्षेत्र में जाने से रोके जहां वे मई, 2020 से पहले नियमित रूप से गश्त किया करते थे?
  3. आपने ‘माउंटेन स्ट्राइक कोर’ बनाने को लेकर `17 जुलाई, 2013 को कैबिनेट द्वारा स्वीकृत की गई योजना को क्यों त्याग दिया? 
  4. आपने चीनी कंपनियों को पीएम केयर फंड में अंशदान क्यों देने दिया?
  5. आपने पिछले दो वर्षों में चीन से आयात को रिकॉर्ड स्तर पर क्यों बढ़ने दिया?
  6. आप इस बात पर जोर क्यों दे रहे हैं कि सीमा के हालात और चीन से खड़ी हुई चुनौतियों पर संसद में चर्चा नहीं होनी चाहिए?
  7. आपने चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ 18 बार मुलाकात की है और हाल ही में शी जिनपींग से बाली में हाथ भी मिलाया। चीन ने तवांग सेक्टर में हाल ही में अतिक्रमण की शुरुआत की और सीमा पर हालात को एकतरफा ढंग से बदल रहा है। आप देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे हैं?

जयराम रमेश का यह बयान उस वक्त सामने आया है, जब बीजेपी अरुणाचल प्रदेश में ‘चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों की पिटाई करने’ संबंधी टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर लगातार हमले कर रही है। बीजेपी ने शनिवार को कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी से तुरंत निकाल देना चाहिए।

राहुल गांधी का विवादित बयान

राहुल गांधी ने शुक्रवार को जयपुर में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दावा किया था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, जबकि सरकार सोई हुई है और इस खतरे को नजरअंजाद करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि चीन ने 2,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। 20 भारतीय सैनिकों को मार डाला है और अरुणाचल प्रदेश में हमारे जवानों की पिटाई कर रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related