Dark Neck: काली गर्दन को दुपट्टे से छुपाए फिरती हैं? अब इन घरेलू नुस्खों से पाएं वहां दूध जैसा निखार

Date:


Dark Neck: - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Dark Neck:

कई बार पसीना होने या ज़्यादा देर धूप में रहने की वजह से गर्दन काली पड़ जाती है। धीरे-धीरे गर्दन पर कालेपन का निशान और भी गहरा होने लगता है। जब गर्दन बहुत ज़्यादा काली हो जाती है तो फिर आसानी से उसे निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसी गर्दन की वजह से अक्सर लोग शर्मिंदा होने लगते हैं। हालत ऐसे हो जाते हैं कि कई लड़कियां गर्दन के कालेपन को छिपाने के लिए उसे दुपट्टे से लपेट लेती हैं। ऐसे में अगर आप भी गर्दन के मैलेपन से परेशान हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ घरेलू नुस्खे। इनकी मदद से आपकी काली गर्दन दूध सी सफ़ेद हो जाएगी।

बेसन का उबटन

आपके गर्दन के कालेपन को बेसन चुटकियों में हटा देगा। बेसन में थोड़ा हल्दी और नींबू का रस मिलाएं। अब थोड़ा गुलाबजल मिलकार इनका अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को 15 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आलू का रस

आलू का रस से गर्दन के कालेपन को हटाया जा सकता है। आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकालें और एक रुई से गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट तक इसे सूखने दें फिर पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें। टैनिंग से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी गर्दन के टैनिंग को हटाया जा सकता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर लगाएं। कुछ देर तक इसे सूखने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ दिनों में आपकी गर्दन का कलर पूरी तरह बदल जायेगा। 

हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं ब्राह्मी का तेल, गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का है कारगर इलाज

दही और नींबू

दही स्किन के लिए फायदेमंद है वहीं नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के टैनिंग को हटाने में बेहद कारगर है। अपने मैली गर्दन पर दही और नींबू का पेस्ट लगाएं।इस पेस्ट को करीबन 25 मिनट तक लगाएं, इसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा। 

महंगे शैंपू को कहें टाटा बाय-बाय, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें 2 चम्मच नमक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related