UP Global Investors Summit Road show in Canada investment proposals worth 16 thousand crores received

Date:


बैठक में यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना- India TV Hindi

Image Source : इंडिया टीवी
बैठक में यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना

उत्तर प्रदेश सरकार 10 से 12 फरवरी 2023 तक लखनऊ में यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट (निवेशकों का सम्मेलन) का आयोजन करने जा रही है। इस सम्मेलन से पहले दुनिया के 16 देशों में रोड शो की एक सीरीज आयोजित की जा रही है।  इस रोड शो का उद्देश्य राज्य में निवेश के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए प्रचार करना और निवेश को बढ़ाना है। इसी क्रम में 8 दिसंबर से 15 दिसंबर तक कनाडा के टोरंटो, मॉनट्रियल और वैंकूवर शहरों में रोड शो किए गए। इस दौरान करीब 16 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। रोड शो के आयोजन के लिए 8 अलग-अलग प्रतिनिधिमंडलों का गठन किया गया है। यह प्रतिनिधिमंडल विभिन्न निवेशकों और उद्योगपतियों से संपर्क और संवाद के कार्य में जुटा है।

8 दिसंबर से 15 दिसंबर तक कनाडा में रोड शो

यूपी विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना, पुशपालन व डेयरी मंत्री धर्मपाल सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने 8 दिसंबर से 15 दिसंबर तक कनाडा के टोरंटो, मॉनट्रियल और वैंकूवर शहरों में रोड शो किए। यूपी के प्रतिनिधिमंडल में राज्य के मुख्य सचिव- दुर्गा शंकर मिश्रा, अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा-महेश गुप्ता, सचिव नियोजन-आलोक कुमार एवं सचिव औद्योगिक विकास सह मुख्य कार्यपालक अधिकारी ‘इन्वेस्ट यूपी’ – अभिषेक प्रकाश शामिल थे।

कनाडा में रोड शो की शुरुआत टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूत अपूर्वा श्रीवास्तव की तरफ से आयोजित डिनर के साथ हुई। इस डिनर में टोरंटो के प्रतिष्ठित बिजनेसमैन और उद्योगपतियों ने भाग लिया। इस दौरान ओंटारियो शिक्षक पेंशन योजना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में अवस्थापना विकास के वित्तपोषण विकल्पों का लाभ उठाने पर चर्चा हुई।

यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट से पहले कनाडा में मीटिंग

Image Source : इंडिया टीवी

यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट से पहले कनाडा में मीटिंग

टोरंटो में इंडो-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स तथा कनाडा इंडिया फाउंडेशन द्वारा यूपी में उपलब्ध निवेश के अवसरों को प्रदर्शित और प्रचारित करने के लिए एक सत्र का आयोजन किया गया।दोनों संगठनों ने इन्वेस्ट यूपी के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया और  कनाडा में प्रदेश के ब्रांड एंबेसडर के रूप काम करने पर सहमति जताई।

टोरंटो में 4 एमओयू साइन 

टोरंटो में प्रतिनिधिमंडल ने 10 से ज्यादा निवेशकों के साथ मीटिंग की और उन्हें यूपी में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। नतीजा ये रहा कि 4 एमओयू साइन किए गए। माई हेल्थ सेंटर के सीईओ सुरेश मदान ने कानपुर में मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के विकास के लिए 2050 करोड़ के निवेश का ऐलान किया। 

कनाडा के साथ रणनीतिक संपर्क विकसित करने और सहयोग के लिए सतीश महाना और धर्मपाल सिंह ने टोरंटो में कॉलेज एंड यूनिवर्सिटिज के मंत्री जिल डनलप और खाद्य एवं ग्रामीण मामलों के सहायक उप मंत्री रैंडी जैकीव के साथ मीटिंग की।

मॉन्ट्रियल में प्रतिनिधिमंडल ने 10 प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ 10 से ज्यादा मीटिंग की। यहां दो एमओयू पर साइन किए गए। इन्वेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश ने कनाडा-इंडिया ग्लोबल फोरम एवं इंडो-कनाडा ओटावा बिजनेस चैंबर के साथ एनओयू साइन किया। इस रोड शो का अंतिम शहर वैंकूवर था। यहां प्रतिनिधिमंडल ने 13 कंपनियों के साथ मीटिंग की। यहां 6 एमओयू साइन किए गए। कनाडा रोड शो के दौरान ‘इन्वेस्ट यूपी’ को कुल मिलाकर करीब 16 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश-प्रस्ताव प्राप्त हुए।

Latest Uttar Pradesh News





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related