चेहरे पर दाग-धब्बे क्यों होते हैं? जानें 4 कारण | Causes of pigmentation on face in hindi

Date:


dark_spots- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
dark_spots

चेहरे पर दाग-धब्बों से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन, बहुत कम लोग ही इसके कारणों (pigmentation causes in hindi) को जानते हैं। जी हां, दरअसल चेहरे पर दाग-धब्बे सिर्फ खराब स्किन केयर का ही नतीजा नहीं है बल्कि, त्वचा में मेलेनिन के बढ़ने और विटामिन ए लकी कमी का भी संकेत है। इसके अलावा स्किन पोर्स के बंद होने के कारण भी यह समस्या लोगों को परेशान करती है। इसके अलावा भी चेहरे पर दाग-धब्बे (Causes of pigmentation on face in hindi) होने के कारण कई हैं। आइए, जानते हैं उसके बारे में।

चेहरे पर दाग-धब्बे क्यों होते हैं-Causes of pigmentation on face in hindi

1. हार्मोनल बदलाव के कारण

हार्मोनल बदलावों के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे तेजी से बढ़ते हैं। दरअसल, इस दौरान होता यह है कि हार्मोनल गड़बड़ियों के कारण स्किन में मेलेनिन बढ़ने लगता है। इसके अलावा चेहरे में सीबम बढ़ने से दाग-धब्बे तेजी से बढ़ जाते हैं और स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। इसके अलावा ये प्रेगनेंसी और पीसीओडी जैसी बीमारियों के कारण भी हो सकता है। 

स्ट्रेस कंट्रोल करने में कारगर है ये 1 Dry fruit , शोध से जानें ब्रेन हेल्थ के लिए इसके खास फायदे

2. विटामिन b12 की कमी से

विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा की कई सारी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि हाइपरपिग्मेंटेशन, विटिलिगो, और बालों और नाखूनों में बदलाव। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर यूं ही दाग-धब्बे बढ़ गए हैं तो ये विटामिन b12 की कमी के कारण हो सकते हैं।

3. यूवी किरणों के कारण

सूरज से आने वाली यूवी किरणों के कारण चेहरे में पिग्मेंटेशन की समस्या बढ़ जाती है। ये चेहरे को अंदर से सेंसिटिव बनाता है और  दाग-धब्बों का कारण बनता है। ऐसे में आपको कोशिश करना चाहिए कि चेहरे में दाग-धब्बों को बढ़ने से रोकें। 

थायराइड के मरीज बरतें ये सावधानी, खाने में इन चीजों से करें परहेज, स्वामी रामदेव से जानें योगिक और आयुर्वेदिक उपाचर

4. सनस्पॉट

लिवर स्पॉट या सोलर लेंटिगाइन में सनस्पॉट आम हैं। वे समय के साथ अतिरिक्त सूर्य के संपर्क से होता है। आम तौर पर, वे हाथों और चेहरे जैसे सूर्य के संपर्क वाले क्षेत्रों पर धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं। ऐसे लोगों को झाइयां भी ज्यादा होती हैं। 

चेहरे पर दाग-धब्बे कम करने के उपाय-Prevention Tips

चेहरे पर दाग-धब्बों को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। जैसे कि चेहरे पर एलोवेरा लगाएं। इसके अलावा आप शहद और टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी स्किन केयर रूटीन को सही करें और इस समस्या से बचने की कोशिश करें।

Latest Lifestyle News





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related