Free WiFi से रहें दूर, नहीं खाली हो सकता है बैंक अकाउंट!

Date:


नई दिल्ली। Free WiFi का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपकी एक गलती से भारी चूना लग सकता है। साथ ही आपका बैंक अकाउंट तक भी खाली हो सकता है। अगर आप भी पब्लिक WiFi का इस्तेमाल करते हैं तो भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। तो चलिये आपको भी बताते हैं कि आप भी ऐसी कौन-सी गलती कर रहे हैं जो आपको भारी चूना लगा सकती है-

Public WiFi एक ऐसा जरिया भी साबित हो सकता है जो आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी चोरी कर सकता है। आपको पहले ही बता दें कि Public WiFi बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। इसकी मदद से हैकर्स बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आजकल सरकार के द्वारा भी फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है। ऐसे भी वाईफाई सुरक्षित साबित नहीं होते हैं।

रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले Free WiFi से हो सकता है नुकसान-

रेलवे स्टेशन या मेट्रो स्टेशन तक भी फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है। यहां से आप चाहें तो इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको कुछ पैसे नहीं देने होते हैं, लेकिन ये सुरक्षा के मामले में बिल्कुल भी सुरक्षित साबित नहीं होते हैं। क्योंकि ये बिना इजाजत यूजर्स की जानकारी तक हासिल कर सकते हैं। यहां मिलने वाली WiFi सुविधा किसी प्राइवेट कंपनी के द्वारा ही दी जाती है जो बाद में इसका इस्तेमाल भी कर सकती है।

मोबाइल हैक कर सकते हैं WiFi-

WiFi का इस्तेमाल करने से मोबाइल फोन तक भी हैक हो सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि जब भी आप कोई WiFi कनेक्ट करें तो उसकी Terms and Conditions के बारे में पहले जानकारी हासिल कर लें। iPhone आमतौर पर कोई WiFi कनेक्ट करते समय एक नोटिफिकेशन भी देता है। ये Warning कंपनी वाईफाई कनेक्ट करते समय दी जाती है।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related