गुस्से में पुतिन!अब तक के सबसे बड़े ड्रोन हमलों से कांप उठा यूक्रेन, बैकफुट पर जेलेंस्की की सेना

Date:


व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi

Image Source : AP
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

Russia Massive Drone Attack On Ukraine: रूस करीब हफ्ते भर से यूक्रेन पर एक के बाद एक भीषण मिसाइल और ड्रोन हमले कर रहा है। इससे पूरा यूक्रेन कांप उठा है। सोमवार की सुबह रूस ने फिर यूक्रेन पर भीषण ड्रोन हमला किया है। इससे यूक्रेन के शहरों में अफरातफरी और चीख-पुकार मज गई है। सड़कों पर रूस के हवाई हमलों के प्रति लोगों को सतर्क करने वाले बजते सायरन ने दहशत का माहौल बना दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन इस वक्त बेहद गुस्से में बताए जा रहे हैं। अब वह यूक्रेन को घुटने पर लाना चाहते हैं। सूत्रों के अनुसार अगर अब भी यूक्रेन ने हथियार नहीं डाले तो वह न्यूक्लियर अटैक से भी नहीं चूकेंगे। सोमवार को पुतिन की सेना ने तड़के एक साथ करीब 35 ड्रोन से यूक्रेन के विभिन्न शहरों को निशाना बनाया। इससे पूरा यूक्रेन दहल गया। जेलेंस्की की सेना ने इसे यूक्रेन पर हुआ अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला बताया है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रूस के इस हमले को आतंकवादी हमला करार दिया है। रूस के ताबड़तोड़ हमलों से जेलेंस्की की सेना करीब 10 माह बाद बैकफुट पर है। यूक्रेन के रक्षामंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि आज सुबह रूसी आतंकवादियों ने ईरान निर्मित शहीद-136/131 ड्रोन से यूक्रेन पर घातक हमला किया। रूस ने एक साथ 35 ईरानी ड्रोन से यूक्रेन के आधारभूत ढांचों को निशाना बनाया। यूक्रेन ने दावा किया है कि फरवरी 2022 में हुए युद्ध की शुरुआत के बाद से यह उसके ऊपर हुआ अब तक का सबसे बड़ा और घातक ड्रोन हमला था। हालांकि यूक्रेन का दावा यह भी है कि रूस के 35 ड्रोन में से उसने 30 को मार गिराया।

अलेक्जेंडर दुगिन के बयान के बाद तेज हुए यूक्रेन पर हमले


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के गुरु अलेक्जेंडर दुगिन के उस बयान के बाद यूक्रेन पर हमले तेज हो गए हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि “रूस युद्ध जीतेगा या फिर दुनिया खत्म हो जाएगी”। दुगिन ने इस दौरान यह भी दावा किया था कि यूक्रेन ने उनकी हत्या की भी साजिश रची थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाया था। हालांकि दुगिन की 30 वर्षीय बेटी की हाल ही में हुई हत्या में भी रूस और दुगिन को यूक्रेन का हाथ होने की आशंका है। इसलिए दुगिन यूक्रेन को बर्बाद होते देखना चाहते हैं। कहा जाता है कि राष्ट्रपति पुतिन वही करते हैं, जो उनके गुरु अलेक्जेंडर दुगिन कहते हैं। पुतिन कभी भी अलेक्जेंडर दुगिन की बात को काट नहीं सकते। माना जा रहा है कि दुगिन के उक्त बयान ने रूस को फिर जोश से भर दिया है। इसलिए यूक्रेन पर भीषण मिसाइल हमले और बमबारी की जा रही है। इस बीच ईरानी ड्रोन से भी रूस ने यूक्रेन पर कई घातक हमले किए हैं।

यूक्रेन में फिर चरमराई सामान्य व्यवस्थाएं

हफ्ते भर से रूस के घातक हमलों ने यूक्रेन को पूरी तरह तबाह कर दिया है। जगह-जगह इमारतों से आग की लपटें और धुएं का गुबार उठता देखा जा रहा है। सड़कों पर नागरिकों को अलर्ट करने वाले सायरन बज रहे हैं। रूस के हवाई हमलों से जनता को आगाह करने के लिए बंकरों में जाने और बम शेल्टरों में रहने की अपली की जा रही है। इस बीच हुए रूस के भीषण हमलों से यूक्रेन के महत्वपूर्ण ऊर्जा बुनियादी ढांचों और इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। राजधानी कीव समेत यूक्रेन के दो तिहाई शहर फिर से अंधेरे की चपेट में आ गए हैं। इससे एक बार फिर पूरे यूक्रेन में भारी दहशत का माहौल है। हर तरफ अफरातफरी मच गई है। अभी माह भर पहले जहां यूक्रेन में जनजीवन आंशिक रूस से सामान्य होने लगा था, वहीं एक बार फिर रूसी हमलों के डर से सभी को अंडरग्राउंड होना पड़ रहा है। सड़कों और बाजारों में फिर से सन्नाटे पसरने लगे हैं। पुतिन की जिद है कि यूक्रेन के हार नहीं मानने तक युद्ध जारी रहेगा और जेलेंस्की के शहरों पर हमला होता रहेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related