घना कोहरा के चलते ट्रेनों की रफ्तार हुई धीमी, 20 हुईं लेटense fog slows down the speed of trains, 20 late

Date:


घना कोहरा के चलते धीमी हुई ट्रेनों की रफ्तार- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
घना कोहरा के चलते धीमी हुई ट्रेनों की रफ्तार

सर्दी के मौसम में दिल्ली में सोमवार को पहली बार घना कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई।


दृश्यता घटकर 150 मीटर रह गई और सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 ट्रेनें 15 मिनट से दो घंटे की देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, “कोहरा आज ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है। हमने एहतियाती कदम उठाए हैं। ऐसी स्थितियों में गति प्रतिबंध लगाए गए हैं। सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। यात्रियों को घोषणाओं और अन्य माध्यमों से समय-सारणी के बारे में सूचित किया जा रहा है।” 

कोहरे की मोटी परत दिखाई दी

हालांकि, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ानें प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि कम दृश्यता प्रक्रिया (एलवीपी) आधी रात से करीब चार घंटे तक जारी रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक उपग्रहीय तस्वीरों में पंजाब से लेकर हरियाणा और दिल्ली होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक फैले कोहरे की मोटी परत दिखाई दे रही है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पालम हवाईअड्डे पर सुबह साढ़े तीन बजे से छह बजे के बीच दृश्यता घटकर 150-200 मीटर रह गई और सुबह सात बजे तक यह सुधर कर 350 मीटर हो गई। 

अगले पांच दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम कार्यालय ने सुबह-सुबह अमृतसर, पटियाला, बरेली, लखनऊ और बहराइच में दृश्यता स्तर 25 से 50 मीटर रहने की सूचना दी। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। 

आईएमडी के अनुसार, दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच ‘बहुत घना’, 51 और 200 ‘घना’, 201 और 500 ‘मध्यम’ और 501 और 1,000 ‘हल्का’ कोहरा होता है। राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

Latest India News





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related