OMG: 10 साल की उम्र में खोई देखने की क्षमता, जिस नेत्रहीन स्कूल से पढ़े, आज वहीं हैं शिक्षक

Date:


OMG, Inspirational Story: अक्सर लोग चुनौतियों में कमजोर पड़ जाते हैं और हार मान लेते हैं. लेकिन एक नेत्रहीन इंग्लिश टीचर ने समाज को बताया है कि जज्बे और संघर्ष से अपनी कमियों पर विजय पाई जा सकती है और सफलता हासिल की जा सकती है. यह कहानी है वियतनाम के Le Hong Vu Minh की, जिन्होंने 10 वर्ष की उम्र में अपनी देखने की क्षमता को दी थी, लेकिन उन्होंने अपना हौसला कभी नहीं खोया.

Minh ने ना सिर्फ ग्रेजुएशन कर, पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कॉलरशिप हासिल की, बल्कि आज उसी स्कूल में इंग्लिश के टीचर हैं, जहां पर उन्होंने पढ़ाई की थी. यही नहीं वे काफी लोकप्रिय टीचर हैं और उनके समझाने की कला से बच्चों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी काफी प्रभावित रहते हैं.

नहीं हुआ दुख
जब Minh को पता चला कि उनकी देखने की क्षमता धीरे-धीरे कमजोर हो रही है, तो उनके अभिभावकों ने उन्हें नेत्रहीन स्कूल में पढ़ने भेज दिया. वहां पर उन्होंने नेत्रहीनों के लिए होने वाली स्पेशल पढ़ाई की. Minh कहते हैं कि उस दौरान उन्होंने इतनी नई चीजें सीखी और खुद की बीमारी के ट्रीटमेंट में लगने वाले समय के कारण उन्हें कभी भी दुख महसूस नहीं हुआ.

2 साल बाद शुरू की नियमित पढ़ाई
2 साल के बाद Minh रेगुलर स्कूल में पढ़ने लगे. साथ-साथ उन्होंने स्पेशल कक्षाएं भी जारी रखें. इन चुनौतियों के बावजूद Minh ने पढ़ाई में कभी कोई समढोता नहीं किया. उन्होंने फैकल्टी ऑफ इंग्लिश लिंग्विस्टिक एंड लिटरेचर एवं ह्यूमैनिटीज से ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में स्पेशल एजुकेशन से मास्टर डिग्री करने के लिए स्कॉलरशिप भी जीती.

2011 में बने टीचर
लेकिन Minh ने अपने नेत्रहीन विद्यालय से संपर्क बनाए रखा और उन्हें 2011 में जब पता चला कि वहां पर इंग्लिश टीचर की जरूरत है, तो वे अपने स्कूल वापस आ गए. वहां पर इंग्लिश टीचर के तौर पर पढ़ाने लगे. Minh को खुद शुरू में इंग्लिश सीखने में काफी समस्या आई थी, जिस वजह से वे छात्रों की समस्या को समझते हैं और आज नई-नई टेक्नालॉजी के प्रयोग से छात्रों को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-
79 साल की उम्र में अंग्रेजी सीख रही हैं ये दादी, बोली- अंग्रेजी सीखने की कोई उम्र नहीं! जानिए पीछे की वजह!
मैनेजर ने महिला कर्मचारी को ‘मज़ाक’ में मारा, देना पड़ गया 90 लाख का भारी-भरकम जुर्माना!

Tags: OMG, OMG News



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related