PAK vs ENG, 3rd Test, 3rd day Report: England in Commanding position and on the verge of clean sweep pakistan in karachiपाक का सूपड़ा साफ करने के करीब इंग्लैंड, कराची में स्टोक्स सेना जीत से 55 रन दूर

Date:


ben stokes, ben duckett, pak vs eng- India TV Hindi

Image Source : GETTY
बेन स्टोक्स और बेन डकेट

PAK vs ENG, 3rd Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच जारी तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। तीसरे दिन रेहान अहमद की फिरकी की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने न सिर्फ मैच में वापसी की बल्कि जीत के करीब भी पहुंच गई। इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के 167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन की समाप्ति पर दो विकेट खोकर 112 रन बना लिए हैं। स्टंप्स के समय बेन डकेट (50) के साथ कप्तान बेन स्टोक्स (10) क्रीज पर मौजूद थे। जैक क्राउली 41 जबकि रेहान अहमद 10 रन बनाकर आउट हुये। दोनों विकेट अबरार अहमद को मिले। इंग्लैंड को अब कराची टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ 55 रन की दरकार है जबकि पाकिस्तान को टेस्ट बचाने के लिए 8 विकेट चटकाने होंगे। 

पाकिस्तान ने 52 रन के अंदर गंवाए 7 विकेट

घरेलू सरजमीं पर पहली बार 0-3 की हार के करीब पहुंचे पाकिस्तान ने तीसरे दिन अपने आखिरी सात विकेट 52 रन के अंदर गंवा दिए। रेहान अहमद ने इस दौरान अपनी गुगली और लेग स्पिन से बल्लेबाजों को खूब नचाया। रेहान अहमद ने अर्धशतक जमाने वाले बाबर आजम (54) और सउद शकील (53) के विकेट भी चटकाये। उन्होंने कप्तान बाबर को पवेलियन भेजकर इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी को तोड़ा। 

अहमद की फिरकी में फंसा पाकिस्तान

बाबर इस दौरान साल 2022 में 1000 रन पूरा करने वाले चौथे टेस्ट बल्लेबाज बने। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद रेहान अहमद की गेंद पर आक्रामक शॉट लगाने के चक्कर में शॉट मिडविकेट के पास ओली पोप द्वारा लपके गए। अहमद 18 साल और 126 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण करने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने बाबर को आउट करने के बाद लगातार दो ओवरों में मोहम्मद रिजवान (सात) और शकील को आउट कर मैच में इंग्लैंड की पकड़ मजबूत कर दी। अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में शकील की यह चौथी अर्धशतकीय पारी थी। इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही। 

अजहर आखिरी मैच में शून्य पर हुए आउट

पाकिस्तान ने इससे पहले दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 21 रन से की। सलामी बल्लेबाज शान मसूद (24) और अब्दुल्ला शफीक (26) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड की पहली पारी में हासिल की गयी 50 रन की बढ़त को खत्म किया। लीच ने मसूद को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने इसके चार गेंद बाद अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे अजहर अली को खाता खोले बगैर बोल्ड किया। अगले ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने शफीक को पगबाधा किया जिससे पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53 रन से तीन विकेट पर 54 रन हो गया। पूर्व कप्तान अजहर के आउट होने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें हाथ मिलाकर विदाई दी जबकि पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने सीमा रेखा के पास उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया। 37 साल के अजहर ने 97 टेस्ट खेले हैं और इस मैच से पहले उन्होंने संन्यास की घोषणा की थी। तीन झटके लगाने के बाद बाबर और शकील ने दो घंटे 45 मिनट तक इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया लेकिन चाय के विश्राम से पहले उनकी साझेदारी टूट गयी । 

रेहान ने रचा इतिहास

तीसरे दिन के खेल के दौरान लेग स्पिनर रेहान अहमद ने आगा सलमान को आउट किया और इसके साथ ही पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट झटकने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गये। 18 साल के अहमद ने मैच के तीसरे दिन रविवार को यहां दूसरी पारी में 48 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि अनुभवी स्पिनर जैक लीच ने 72 रन खर्च कर तीन सफलता हासिल की जिससे पाकिस्तान की दूसरी पारी 216 रन पर सिमट गयी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related