Omicron Fourth Wave Symptoms, 90 दिन में आ रही है कोरोना की चौथी लहर? 60% से ज्यादा आबादी पर बरसेगा कहर, सामने आए 10 नए लक्षण – covid 19 fourth wave may come in next 90 days claimed scientist know 10 new symptoms of omicron

Date:


वैज्ञानिकों ने कोरोना की नई लहर (Corona New Wave) आने का समय बता दिया है। उनके मुताबिक, अगले 90 दिनों में ओमिक्रॉन के कारण चौथी लहर आ सकती है और इससे लाखों लोगों की मौत हो सकती है। वहीं, Zoe Study App के सर्वे में भी कोरोना के 10 नए लक्षणों की जानकारी मिली है, जो कहर मचा सकते हैं।

कोरोना की चौथी लहर कब आएगी? हार्वर्ड के वैज्ञानिक Eric Feigl Ding ने ट्वीट करके बताया कि चीन में प्रतिबंध हटने के बाद फिर से हालात बेकाबू हो चुके हैं। वहां के अस्पताल कोरोना संक्रमित से भर गए हैं और आने वाले 90 दिनों में चीन की 60% और दुनिया की 10% आबादी को कोविड19 इंफेक्शन हो सकता है।

देखें वैज्ञानिक का चेतावनी भरा ट्वीट

Omicron BF.7 बरपा सकता है कहर

omicron-bf-7-

एनपीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में ओमिक्रॉन के कई सारे वैरिएंट देखने को मिल रहे हैं। जिसमें ओमिक्रॉन बीएफ.7 सबसे आक्रामक साबित हो रहा है। इसी वैरिएंट के कारण इस सर्दियों में ओमिक्रॉन की नई लहर देखने को मिल सकती है। जिसमें लाखों लोगों की जान जा सकती है।

IHME ने लाखों मौतों की दी चेतावनी

कोविड-19 के इन 10 नए लक्षण पर रखें नजर

-19-10-

Zoe Study पर लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर 5 दिसंबर 2022 से 30 दिन पहले तक ये 10 लक्षण सबसे ज्यादा दिख रहे थे।

  1. गला खराब होना
  2. नाक बहना
  3. बंद नाक
  4. छींक आना
  5. सूखी खांसी
  6. सिरदर्द
  7. बलगम वाली खांसी
  8. कर्कश आवाज
  9. मांसपेशियों में दर्द
  10. सूंघने की क्षमता बदलना

ओमिक्रॉन के पुराने 5 मुख्य लक्षण

-5-

ओमिक्रॉन वैरिएंट आने के बाद Zoe Study App ने इसके 5 मुख्य लक्षणों की जानकारी दी थी।

  1. नाक बहना
  2. सिरदर्द
  3. थकान व कमजोरी
  4. छींक आना
  5. गला खराब होना

बुखार और स्वाद-गंध ना आना हो गए कम

Omicron Fourth Wave Symptoms, 90 दिन में आ रही है कोरोना की चौथी लहर? 60% से ज्यादा आबादी पर बरसेगा कहर, सामने आए 10 नए लक्षण - covid 19 fourth wave may come in next 90 days claimed scientist know 10 new symptoms of omicron

कोविड-19 की शुरुआत में बुखार और स्वाद-गंध ना आना मुख्य लक्षण देखे जा रहे थे। लेकिन अब ये लक्षण बहुत कम लोगों में दिखते हैं। इस लिस्ट में गंध ना आना को 14वें स्थान और सांस फूलने को 16वें स्थान पर रखा गया है।

कोरोना से कैसे बचें?

Omicron Fourth Wave Symptoms, 90 दिन में आ रही है कोरोना की चौथी लहर? 60% से ज्यादा आबादी पर बरसेगा कहर, सामने आए 10 नए लक्षण - covid 19 fourth wave may come in next 90 days claimed scientist know 10 new symptoms of omicron

कोरोना से बचने के लिए सबसे पहले आपको कोविड वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। अगर आप बूस्टर डोज के योग्य हैं, तो उससे भी दूर ना रहें। इसके साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related