पेंसिल पर लिखे HB, 2B 2H, 9H जैसे कोड्स का क्या है मतलब? जानिए इसे लिखने की वजह …

Date:


Pencil Codes Meaning: हमारे आस-पास न जाने कितनी ऐसी चीज़ें होती हैं, जो हम देखते तो रोज़ाना हैं, लेकिन उसके बारे में ज्यादा कुछ जानने की कोशिश नहीं करते. मसलन कैप पर पॉम-पॉम क्यों लगे होते हैं या फिर हमारे हाथ में ही रहने वाली पेन की कैप पर एक छोटा छेद क्यों बना होता है? इसी तरह का एक सवाल ये है कि छोटे-बड़े काम में इस्तेमाल होने वाली पेंसिल पर तरह-तरह के कोड क्यों लिखे होते हैं?

आपने हर पेंसिल पर कुछ न कुछ कोड लिखा हुआ देखा होगा, लेकिन क्या कभी ये जानने की कोशिश की है कि आखिर इन कोड्स को पेंसिल पर क्यों लिखा जाता है? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. पेंसिल खरीदते समय अक्सर हम सबने दुकानदार से कहा होगा कि HB या 2B पेंसिल चाहिए. हालांकि इसका मतलब कम ही लोगों को पता होता है कि पेंसिल्स को इस तरह के अलग-अलग कोड क्यों दिए जाते हैं. आज इस राज़ से पर्दा हटा ही देते हैं.

कोड का है हमारे काम से सीधा संबंध
ऐसा नहीं है कि पेंसिल पर लिखे हुए कोड यूं ही होते हैं, इसका हमारी ज़रूरतों और काम से सीधा संबंध होता है. पेंसिल में HB, 2B 2H, 9H जैसे कोड के मुताबिक ही इसकी अपनी खू‍बी होती है. इस कोड का सीधा असर हमारी लिखावट और स्‍केचिंग पर पड़ता है. ऐसे में अगर बेहतर रिजल्‍ट लेना हो, तो इसका कोड समझना बहुत ज़रूरी है. पेंसिल में ब्‍लैक रंग में दिखने वाली ग्रेफाइट ही तय करती है कि इसकी कोडिंग कैसी होगी. ये जितनी गहरी काली होगी इसकी ब्‍लैकनेस बढ़ती जाएगी. इसे 2B, 4B, 6B और 8B से दिखाया जाता है. यहां B का मतलब ब्लैकनेस से लिया जाता है. नंबर के साथ ब्लैकनेस बढ़ती है.

HB पेंसिल है सबसे ज्यादा कारगर
ऑफिस हो या स्‍कूल, आमतौर पर HB पेंसिल का ही इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इसके अंदर मौजूद ग्रेफाइट न तो ज्‍यादा हार्ड होता है और न ही सॉफ्ट. इसलिए HB वाली पेंसिल एक औसत रंग छोड़ती है. अगर पेंसिल के लास्‍ट में HB लिखा है तो H का मतलब है हार्ड B का मतलब है ब्‍लैक. यानी HB वाली पेंसिल सामान्‍य डार्क रंग वाली होती है. इसी तरह पेंसिल पर HH लिखा है तो ये ज्यादा ही हार्ड होती . इसी तरह 2B, 4B, 6B और 8B वाली पेंसिल ज्‍यादा डार्क होती हैं. स्केचिंग में डार्कनेस बढ़ाने के लिए ज्यादा नंबर की ब्लैकनेस वाली पेंसिल लेते हैं, जबकि शेड के लिए कम नंबर की.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related