mustard oil purity check try these tips and tricks to check mustard oil originality sarso tel asli hai ya nakli in tariko se kare pehchaan

Date:


सरसों तेल- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
सरसों तेल

Tips To Check Mustard Oil Purity: हर भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए बाजार में सरसों के तेल की मांग अधिक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाला सरसों तेल मिलावटी भी हो सकती है जो हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। मिलावटी तेल के सेवन से बीपी, हार्ट अटैक, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सरसों के तेल खरीदने से पहले आपको भी जान लेनी चाहिए कि वह शुद्ध है या मिलावटी। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप सरसों तेल की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

 

गंध से पहचानें

सरसों तेल की असली पहचान उसकी खूशबू है क्योंकि असली सरसों तेल काफी तेज गंध करती है। अगर आपको सरसों तेल से हल्‍की गंध आ रही हो तो इसका मतलब है कि तेल में मिलावट की गई है। ऐसे में आप इसकी शुद्धता की पहचान इसके सुगंध से आसानी से कर सकते हैं।

फ्रिज में रखकर करें चेक

असली सरसों तेल की पहचान आप इसे फ्रिज में भी रखकर कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको करना ये है कि एक कटोरी में सरसों तेल डालकर फ्रिज में रख दें। फिर कुछ देर बाद इसे बाहर निकालें। अगर यह तेल जम जाए तो समझिए तेल मिलावटी है क्योंकि शुद्ध सरसों तेल कभी जमता नहीं है। 

हथेलियों पर रगड़कर करें चेक 

हथेलियों पर रगड़कर भी आपकी इसकी शुद्धता की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए तेल की कुछ बूंदे लेकर हथेलियों पर रगड़ें। अगर तेल से रंग छूटे तो इसका मतलब  तेल मिलावट की गई है। 

रंग से पहचानें

शुद्ध सरसों तेल काफी गहरे रंग का होता है। अगर आपको इसका रंग हल्‍का पीला दिख रहा हो तो समझ लीजिए इसमें मिलावट की गई है।

टेस्ट ट्यूब से करें पहचान

इसके लिए सरसों के तेल की कुछ बूंदें टेस्ट ट्यूब में डालें। उसके बाद इसमें नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिलाकर गर्म कर लें। अगर ये लाल रंग का हो जाए तो समझ लीजिए तेल मिलावटी है।

ये भी पढ़ें – 

डायबिटीज की वजह से क्रिसमस को न होने दें फीका, ट्राई करें ये 2 शुगर फ्री डेजर्ट रेसिपी

 एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने ज्वार के आटे से बनाया Christmas cupcakes, जानें रेसिपी और फायदे

बच्चों को दें इन 5 सब्जियों से बना पचरंगा सूप, सर्दी-जुकाम और पेट की समस्याओं से होगा बचाव

सर्दियों में खाएं कच्ची हल्दी से बनी ये 4 चीजें, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों के पुराने दर्द से दिलाएगी निजात

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





www.indiatv.in

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: www.indiatv.in

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related