चीन में Omicron BF.7 ने मचाई भयंकर तबाही, 323,000 लोगों की जा सकती है जान, जानिए इस वेरिएंट के 7 घातक लक्षण – coronavirus return in china omicron bf 7 spreading fastly, know 7 symptoms of omicron subvariant

Date:


Omicron BF.7 वेरिएंट क्या है?

omicron-bf-7-

कोरोना की शुरुआत से अब तक कई सारे वेरिएंट्स आए हैं जिनमें ओमीक्रोन सबसे प्रमुख रहा है। इसके कई सबवेरिएंट्स आए हैं। इसका एक सबवेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) भी है जिसे BA.5.2.1.7 के रूप में जाना जाता है। यह ओमीक्रोन वेरिएंट BA.5 का एक सबवेरिएंट है।

Omicron BF.7 कितना घातक है?

omicron-bf-7-

चीन में बढ़ते मामलों में इसका पता चला है। बताया जा रहा है कि अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से संचारित यानी फैलता है। इसका इन्क्यूबेशन पीरियड छोटा होता है लेकिन लोगों को संक्रमित करने की अधिक क्षमता होती है।

टीका लगवा चुके लोगों को भी नहीं छोड़ रहा BF.7

-bf-7

ivescience में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ओमीक्रोन का सबवेरिएंट बीएफ.7 तेजी से फैलता है और इसे लेकर सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह कोरोना वायरस के टीके लगवा चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है।

कमजोर इम्यून सिस्टम वाले हो जाएं सावधान

चीन में Omicron BF.7 ने मचाई भयंकर तबाही, 323,000 लोगों की जा सकती है जान, जानिए इस वेरिएंट के 7 घातक लक्षण - coronavirus return in china omicron bf 7 spreading fastly, know 7 symptoms of omicron subvariant

बताया जा रहा है कि चीन के लोगों में हर्ड इम्यूनिटी विकसित नहीं हुई जिस वजह से वहां के लोगों की इम्यूनिटी अभी अभी कमजोर है। यही वजह है कि वो जल्दी से इस वेरिएंट की चपेट में आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि यह संभव है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से इसकी चपेट में आ सकते हैं।

Omicron BF.7 के लक्षण

omicron-bf-7-

ओमीक्रोन BF.7 के लक्षणों की बात करें, तो इसके लक्षण ओमीक्रोन के पिछले सभी वेरिएंट्स की तरह हैं। इसके लक्षण मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन तंत्र को प्रभावित करते हैं। ऐसा माना जाता है कि कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए यह घातक साबित हो सकता है। mirror.co.uk के अनुसार के अनुसार, इसके लक्षणों में शामिल हैं-

  • बुखार
  • खांसी
  • गले में खराश
  • नाक बहना
  • थकान
  • उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण

कहां-कहां फैल रहा है Omicron BF.7

-omicron-bf-7

चीन के अलावा BF.7 भारत, अमेरिका, यूके और कई यूरोपीय देशों जैसे बेल्जियम, जर्मनी, सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में पाया गया है। यह वायरस फ्रांस और डेनमार्क में फैल रहा है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related