room heater safety tips, हीटर बन सकता है मौत की वजह! हमेशा इन बातों का रखें ख्याल – room heater safety tips otherwise may be cause of death

Date:


नई दिल्ली। रूम हीटर आपके घर के तापमान को ठंड में कंट्रोल रकने का काम करता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आपके लिए मौत की वजह बन सकता है। जी हां, यूपी के संभव में रूम हीटर से निकली गैस की वजह से पति-पत्नी की मौत हो गई। बता दें कि सर्दियों के दौरान रूम हीटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लेकिन सर्दियों के दौरान रूम हीटर का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए।

क्या है मौत की वजह
बता दें कि रूम हीटर के जलने से मोनोऑक्साइड गैस निकलती है। यह कार्बन मोनेऑक्साइड गैस आपके शरीर में खून की सप्लाई बंद कर देता है, जिससे व्यक्ति के दिमाग तक खून नहीं पहुंचता है, जिससे व्यक्ति की मौत हो जाती है। दरअसल हीटर के जलने से शरीर की स्किन ड्राई हो जाता है। ऐसे में अगर रूम हीटर जलाकर रखा है, तो कमरे में पानी जरूर भरकर रखें, जिससे रूम में नमी बरकरार रहे।

रूम हीटर इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

तापमान सेटिंग
रूम हीटर लेते वक्त ध्यान देना चाहिए कि हीटर में तापमान सेटिंग ऑप्शन होना चाहिए। जिससे रूम के तापमान को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

पावर कट फीचर
रूम हीटर लेते वक्त जरूर ध्यान दें कि पावर कट फीचर दिया गया हो, जिससे एक तापमान पर पहुंचने के बाद हीटर बंद हो जाता है। यह आपके बिजली बिल को कंट्रोल रखता है। साथ ही आपको सुरक्षित बनाता है।

लाइट
अगर आप रेडिएंटर हीटर खरीदते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि उसकी लाइट ज्यादा न हो।

सेफ्टी ग्रिल
अगर घर में बच्चे हैं, तो हमेशा सेफ्टी ग्रिल वाली वाले रूम हीटर का इस्तेमाल करना चाहिए। रूम हीटर को बेड से 2 से 3 फीट दूर रखना चाहिए।

फैन या फिर ऑयल हीटर

मौजूदा वक्त में फैन हीटर के इस्तेमाल का चलन जारी है। लेकिन फैन हीटर की जगह ऑयल हीटर को बेहतर माना जाता है।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related