Happy Birthday Govinda: कभी बने ‘राजा बाबू’ तो कभी ‘आंटी नंबर 1, तीनों खान को अकेले देते थे टक्कर

Date:


मुंबई: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता गोविंदा आज यानी 21 दिसंबर को अपना 59वां जन्मदिन मान रहे हैं. अपने गजब के डांसिंग टैलेंट और अपनी शानदार कॉमेडी के लिए गोविंदा उस दौर में फैंस के दिलों पर राज किया करते थे. अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने कई ऐसी कॉमेडी फिल्में दी थीं जो आज भी फैंस के जहन में बसी हुई हैं. उनके कुछ किरदार जो उन्होंने ‘कुली नंबर 1’ हो या ‘हद कर दी आपने’ जैसी कई फिल्मों में निभाए हैं, उन्हें आज भी देखकर आप हंसे बिना रह नहीं पाएंगे.

80 और 90 के दशक में गोविंदा जिस फिल्म में नजर आते थे वो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हो जाती थी. फिल्म में महज उनके होने मात्र से लोग सिनेमाघरों में खिंचे चले आते थे. उस दौर में गोविंदा अकेले ऐसे अभिनेता थे जो तीनों खान को टक्कर देते थे. उस दौर की फिल्मों में जो जादू गोविंदा कर सकते थे, वो फिल्म इंडस्ट्री का कोई दूसरा सितारा नहीं कर सकता था. फिर भले वो शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान और अक्षय कुमार ही क्यों ना हों.

फिल्मी है अभिनय सफर
बात अगर गोविंदा के अभिनय सफर की करें तो उस दौर में गोविंद के सामने हर सितारा फीका पड़ जाता था. गोविंदा का अभिनय सफर भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रहा. उन्होंने स्ट्रगल को दौर भी देखा था तो बॉलीवुड की अपार सफलता भी देखी. 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में जन्मे गोविंदा ने अपने काम से लोगों को अपना मुरीद बना रखा था. आज भले ही वह फिल्मों से दूर हैं. लेकिन टीवी पर वह किसी ना किसी शो में नजर आ जाते हैं.

SRK का नाम होता शेखर राधा कृष्ण ‘ तो क्या बदल जाता, इस सवाल पर शाहरुख का जवाब जीत रहा है दिल

एक्टिंग के साथ डांस में थे माहिर
एक वो समय भी था जब गोविंदा 21 साल के थे और कोई उन्हें नहीं जानता था.लेकिन एक वो समय भी आया जब 22 साल की उम्र में गोविंदा 50 फिल्में साइन कर चुके थे. अपने अभिनय सफर में गोविंदा ने 165 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. अपने शानदार किरदारों के लिए उन्हें कई बार अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग के साथ-साथ वह अपने डांसिंग टैलेंट को लेकर भी मशहूर हुए. अपने अभिनय सफर में उन्होंने कई ऐसे गाने किए जिनमें उनका गजब का डांसिंग टैलेंट नजर आया.

दी एक से बढ़कर एक हिट फिल्में
गोविंदा ने अपने अभिनय सफर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी. उनके करियर की कई ऐसी फिल्में रही हैं जो यादगार बन गईं. इनमें ‘राजा बाबू’, ‘कुली नम्बर 1′,’दीवाना मस्ताना’, ‘बड़े मिया छोटे मिया’, ‘हीरो नम्बर 1’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘दुलारा’, ‘शोला और शबनम’, ‘दूल्हे राजा’, ‘हसीना मान जाएगी’ जैसी कई और फिल्में हैं जिनमें गोविंदा ने ऐसे किरदार निभाए जो आज भी लोगों के जहन में बसे हैं. उनकी ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. उस वक्त थियेटर में लोगों की भीड़ देखकर पता चल जाता था कि गोविंदा की फिल्म लगी है.

बता दें कि गोविंदा के पिता अरुण कुमार अहूजा भी एक मशहूर कलाकार थे. उन्होंने भी 30-40 फिल्मों में काम किया था. वहीं गोविंदा की मां निर्मला देवी शास्त्रीय गायिका थीं, उन्होंने कई फिल्मों में गीत गाए थे. गोविंदा ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन की है. एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले उन्होंने कई जगह नौकरी की तलाश की. 80 के दशक में गोविंदा को एलविन नाम की एक कंपनी का विज्ञापन मिला और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 1986 में गोविंदा ने अपनी डेब्यू फिल्म ‘इल्जाम’ की और वह सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए.

Tags: Entertainment news., Govinda



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related