omicron bf.7 in india, भारत पहुंचा चीन में लाशों का ढेर लगाने वाला Omicron BF.7 Variant! हो गई शुरुआत, ये है बचने का तरीका – omicron bf.7 variant reached india after surging covid19 cases in china know foods to prevent coronavirus

Date:


चीन में ओमिक्रॉन का कहर देखने के बाद भारत में हड़कंप मचा हुआ था। अब यह डर भयंकर रूप ले चुका है, क्योंकि चीन में लाशों का ढेर लगाने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ.7 के 4 केस भारत (Omicron BF.7 cases in India) में भी मिल चुके हैं। यह वैरिएंट कोविड-19 वैक्सीन की सभी डोज लगवाने के बाद भी बीमार कर रहा है।

Omicron BF.7 क्या है? TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएफ.7 वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.5 वैरिएंट (Omicron BA.5 variant) का उपवंश है। जो कि बाकी वैरिएंट के मुकाबले तेजी से फैलता है और भयंकर संक्रामक है। वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी यह अपनी चपेट में बार-बार ले सकता है। वहीं, ओमिक्रॉन बीएफ.7 से संक्रमित होने के बाद लक्षण बहुत जल्द दिखने लगते हैं।

Omicron BF.7 के लक्षण दूसरे वैरिएंट की तरह ही है। हालांकि, Zoe Health की स्टडी के मुताबिक, इनका क्रम ऊपर-नीचे हो गया है। सर्वे में मुख्य लक्षणों के रूप में गला खराब होना, नाक बहना, बंद नाक, छींक आना, सूखी खांसी, सिरदर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश आवाज, मांसपेशियों में दर्द, सूंघने की क्षमता बदलना आदि शामिल है।

चीन में अंतिम क्रिया के लिए 20 दिन लंबी लाइन

एक से 18 लोगों में फैल सकता है Omicron BF.7

-18-omicron-bf-7

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन बीएफ.7 की आर-वैल्यू (R-Value) 10 से 18.6 तक है। इसका मतलब है कि ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट से संक्रमित मरीज 10 से 18-19 स्वस्थ लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे पचा चलता है कि ओमिक्रॉन बीएफ.7 (Omicron BF.7 Variant) कितना ज्यादा खतरनाक है।

जापान में हर दिन आ रहे हैं करीब 2 लाख मामले

-2-

ओमिक्रॉन सिर्फ चीन में ही कहर नहीं मचा रहा है, बल्कि इसका प्रकोप जापान में भी देखने को मिल रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेजनाइजेशन के आंकड़ों के मुताबिक, जापान में हर दिन 2 लाख के आसपास नए केस देखने को मिल रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, जापान में 20 दिसंबर को कोरोना वायरस के 1,87,070 नए मामले देखने को मिले हैं।

Omicron BF.7 से बचने का तरीका

omicron-bf-7-

हालांकि, कोरोना वायरस का नया वैरिएंट वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है। लेकिन, फिर भी कोरोनावायरस से बचने का यही एकमात्र रास्ता भी है। अगर आप बूस्टर डोज (Covid-19 Booster Dose) के योग्य हैं, तो तुरंत उसे लगवा लें। इसके साथ आपको साबुन से हाथ धोना, मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बीमार व्यक्ति से उचित दूरी और बीमार होने पर खुद को आइसोलेट करना चाहिए।

Experts ने बताए ओमिक्रॉन से बचाने वाले फूड

experts-

NCBI पर प्रकाशित अध्ययन में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कोविड-19 या ओमिक्रॉन के प्रकोप से बचने के लिए कुछ फूड्स को खाने की सलाह दी है। ये फूड इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस (Foods to increase immunity during Omicron) से बचाते हैं। जैसे- अमरूद, चकोतरा, केला, अनानास, पपीता, संतरा, अदरक, लहसुन, हरी शिमला मिर्च, ब्रॉकली, फलियां, बादाम, नारियल, पिस्ता, अच्छी तरह पकी हुए अंडे व मछली आदि।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



navbharattimes.indiatimes.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: navbharattimes.indiatimes.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related