क्या आप जानते हैं प्लास्टिक की स्टूल में क्यों होता है छेद? ये है वजह

Date:


हमारे आस पास बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जिसे हम देखते तो हैं लेकिन कभी उसके पीछे की वजह जानने की कोशिश नहीं की होगी. कभी ये ख्याल नहीं आता कि आखिर कुछ सामान के आकार प्रकार में कुछ समानताएं क्यों होती हैं. लेकिन यकीन मानिये जब आप वजह जान लेंगे तो हैरान रह जाएंगे कि आखिर कोई इतनी दूर तक कैसे सोच सकता है. ठीक वैसे ही जैसे आपने शायद ही कभी सोचा होगा कि प्लास्टिक के स्टूल में हमेशा बीच में एक छेद आखिर क्यों होता है?

क्या आपने प्लास्टिक के स्टूल में बने छेद को कभी गौर से देखा है? क्या कभी सोचा है कि आखिर प्लास्टिक की स्टूल में ये छेद क्यों होता है. किसी कुर्सी या मेज पर ऐसा क्यों नहीं होता. इसके पीछे एक खास वजह है जो बेहद प्रैक्टिकल और वैज्ञानिक है.

क्या आप जानते हैं प्लास्टिक के स्टूल में छेद की क्या है वजह?
शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने प्लास्टिक के स्टूल नहीं देखे होंगे या नहीं देखे होंगे उन में बने छेद. लेकिन बहुत कम या ना के बराबर लोग ऐसे होंगे जो इस छेद के होने की वजह जानने में दिलचस्पी रखते होंगे या कभी कोशिश की होगी. आम तौर पर जिन्होंने थोड़ा बहुत गौर किया भी होगा, वो यही जानते होंगे कि स्टूल में बना छेद स्टूल को उठाने के लिए होता है. लेकिन असल में इसकी वजह कुछ और होती है. असल में प्लास्टिक के स्टूल का इस्तेमाल घरों में कम जगह के वजह से किया जाता है. क्योंकि स्टूल ज्यादा जगह नहीं लेते और एक के ऊपर एक रखे जाते हैं ढेर सारे होकर भी कम जगह में सिमट जाते हैं और इस्तेमाल के वक्त उन्हें अलग कर दिया जाता है. ऐसे में अगर इनमें होल नहीं होगा तो प्रेशर और वैक्यूम के चलते ये आपस में कुछ इस कदर चिपक सकते हैं कि इन्हें अलग करना मुश्किल हो जाए. लिहाजा ये होल इनके बीच जगह बनाए रखने और उन्हें निकालने में आसानी के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

reason for the hole in the plastic stool

सिर्फ स्टूल को उठाने के काम नहीं आता उसमें बना छेद, सेफ्टी के लिए भी है ज़रूरी

ज़ाहिर है विज्ञान के नजरिये से भी प्लास्टिक स्टूल में बने होल्स बेहद सटीक और ज़रूरी हैं. इसके अलावा भी बहुत सी वजहें हैं स्टूल में छेद होने की. जिनमें से एक ये कि जब भी प्लास्टिक के इन स्टूल्स पर कोई भारी भरकम कद काठी का इंसान बैठता है, तो उसके प्रेशर से स्टूल्स में क्रैक पड़ने का पूरा चांस होता है. ऐसे में ये होल्स उनमे लचीलापन बनाए रखते हैं और स्टूल टूटने से बच जाता है.

Tags: Ajab Gajab news, Amazing facts, Khabre jara hatke



hindi.news18.com

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by The2ndPost. Publisher: hindi.news18.com

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related